Friday, July 24, 2015

Article: जीवन में कुछ भी बनने से पहले आप एक अच्छा इंसान बनिए

जीवन में कुछ भी बनने से पहले आप एक अच्छा इंसान बनिए
become a good person in life in Hindi
जो इंसान हर वक्त professionally बेहतर होने की चाहत रखता है वो हर वक्त बेहतर इंसान बनने की कोशिश भी कर रहा होता है या यूं कहें कि जो व्यक्ति हर वक्त बेहतर इंसान बनने की चाह रखता है वो हर समय अपने काम में भी बेहतर होने की कोशिश कर रहा होता है।

'थ्री इडियट्स' के बाद राजकुमार हिरानी के बारे में बात करते हुए आमिर से जब ये पूछा गया था कि आपको क्या लगता है कि उनकी (हिरानी की) फिल्मों से जुड़ी क्या चीज़ है जो ऐसा जादू पैदा करती हैं, तो आमिर का जवाब था...मुझे लगता है कि राजकुमार हिरानी की निजी ईमानदारी है, उनकी अच्छाई है, उनकी जो गुडनस है वो काम में रूप में पर्दे पर निकलकर लोगों तक आती हैं और सबके दिलों को छू लेती है।

शायद इसीलिए कहा भी जाता है कि जीवन में कुछ भी बनने से पहले आप एक अच्छा इंसान बनें। एक व्यक्ति देश की सबसे मुश्किल से गुज़रता हुआ IAS हो जाता है और फिर हम सुनते हैं कि एक दिन उसका किसी घोटाले में नाम सामने आ गया। मतलब बुद्धि का तो इतना विकास कर लिया कि सबसे मुश्किल बौद्धिक चुनौती को भी पार कर गए मगर इतनी ईमानदारी पैदा नहीं कर पाएं कि समझ सकें कि जहां पहुंचे हैं, वहां पहुंचकर अब करें क्या!

जरूर पढ़े- थोडा अपने लिए भी जिए अपनी जिंदगी (Hart touching Post)

स्वामी विवेकानंद ने एक बार कहा था कि एक इंसान जो यूं ही किसी रोज़ आपसे मिलने आता है...जो न बहुत पढ़ा-लिखा है, न धनवान, न उसका कोई खास पहनावा...जो अपनी बात भी टूटे-फूटे तरीके से ही रख पाता है, फिर भी चंद पलों की मुलाकात में वो आपके दिल को छू लेता है, आपको वो अच्छा लगने लगता है, उसमें कुछ ऐसा होत है जो आपको प्रभावित कर जाता है...शायद ये उसके अंदर की अच्छाई होती है, उसकी नेकी होती है, जो आपकी रूह को भीगो देती है।

Special Thanks to Mr. Neeraj Badhwar for this article

No comments:

Post a Comment