Tuesday, July 21, 2015

सफलता का सूत्र- अपने काम में पैदा करे pession

हेल्लो दोस्तों,
अगर आप कोई business या target achieve करना चाहते है तो उसकी सफलता के लिए आपको उस कार्य को अपना 100% effort देना होगा तभी हम उसकी सफलता के बारे में सोच सकते है और सबसे जरुरी बात हमे उस कार्य में pession पैदा करना होगा तभी हम सफल हो सकते है
pession की बात आई है तो में Ek Ummid ब्लॉग पर एक छोटा सा उदाहरण पेश कर रहा हूँ जिसमे आपको ये सब समझने में आसानी होगी ।


दोस्तों राम गोपाल वर्मा आज बेशक चुक गए हों पर जब कभी इस बॉलीवुड का इतिहास लिखा जाएगा तो उसमे एक अध्याय राम गोपाल वर्मा पे भी होगा ।
राम गोपाल वर्मा ने इस इंडस्ट्री को बहुत कम पैसे में या यूँ कहें कि लगभग मुफ़्त में एक बेहतरीन फ़िल्म बनाना सिखाया ।
किस्सा उन दिनों का है जब वो not a love story फ़िल्म बना रहे थे । वो पूरी फ़िल्म उन्होंने 48000 रु के DSLR कैमरा पे शूट की थी ।
एक दृश्य में माही गिल को लाश के टुकड़े dispose करने के लिए एक मॉल से बड़े बड़े polythene बैग्स खरीदने हैं । टीम ने decide किया की माही एक सामान्य लड़की की तरह सामान्य कपडे पहन एक नेचुरल शॉट में दूकान से सचमुच poly bags खरीद लेंगी और उसे चुपचाप शूट कर लिया जाएगा ।
team सुबह जब mall में पहुंची तो भसड़ हो गयी ।
यहां पे कैमरा और shooting allowed नहीं है ।
RamGopal Verma  ने स्टाफ से कहा ...... किसी के पास कायदे का कोई फोन है क्या ?
और उन्होंने वो सीन एक सामान्य से mobile fon से शूट कर लिया ।
आप यदि फ़िल्म में वो सीन देखें तो आपको विशेष अंतर समझ नहीं आएगा ।
RGV ने ये किस्सा अपने blog में लिखा है । वो कहते हैं संसाधनों की कमी का रोना मत रोओ ....... दुनिया की कोई भी चीज़ बनाने के लिए किसी भी संसाधन की ज़रूरत नहीं होती । ज़रूरत होती है तो सिर्फ और सिर्फ passion की ।
अगर अपने काम के प्रति आपमें पैशन है तो संसाधन खुद ब खुद जुट जाएंगे । और यूँ तो दुनिया ऐसे लोगों से भरी है जो तमाम संसाधन होते हुए भी ज़िन्दगी में कुछ न कर पाये और ये जो दुनिया आज जो कुछ जैसी दिख रही है ये उन लोगों के passion का नतीजा है जो मुफ़लिस थे और फटी हुई जेबें लिए घर से निकल पड़े थे ।
उन्होंने जो कुछ भी हासिल किया अपने passion के बल पे किया न कि अपने संसाधनों के बल पे ।


मित्र ....... संसाधनों का रोना मत रोओ .........
शौके दीदार है तो नज़र पैदा कर .......
  
     Thank you :-)


यदि आपके पास Hindi में कोई article,  inspirational story या जानकारी है जो आप हमारे साथ share करना चाहते हैं तो कृपया उसे अपनी फोटो के साथ E-mail करें. हमारी Id है: ekummid067@gmail.com पसंद आने पर हम उसे आपके नाम और फोटो के साथ यहाँ PUBLISH करेंगे. Thanks!

No comments:

Post a Comment