Thursday, September 24, 2015

Professional Life में सफलता के 10 सूत्र

hi friends,  आज में आपके साथ professional life में सफलता के 10 सूत्र शेयर कर रहा हूँ पिछले पोस्ट में मेने आपके साथ Motivational Post : कैसे बढ़ाये अपने आत्मविश्वास को ( How to Improve self confidence in Hindi ) शेयर किया था उम्मीद करता हूँ की पोस्ट वो आपको पसंद आया होगा ।

कोई भी क्षेत्र में सफलता इस बात पर निर्भर करती है की आपका लक्ष्य क्या है ? आपका लक्ष्य पैसा कमाना है या सर्वश्रेष्ठ काम करना है ? यदि आपका लक्ष्य पैसा कमाना  है,तो आप कामचलाऊ effort करेंगे, नतीजा ये होगा की जल्द ही आप असफल हो जायेंगे । दूसरी और, यदि आपका लक्ष्य सर्वश्रेष्ठ बनना है, तो निश्चित रूप से आप सफल होंगे और पैसे भी कमाएंगे ।

                            Professional  Life में सफलता के 10 सूत्र 

दोस्तों प्रतिस्पर्धा (competition) के मौजूदा दौर में success हासिल करना आसान नही है  इसके लिए कड़ी मेहनत करना जरुरी है । मेहनत के साथ - साथ कुछ खास नुस्खो पर अमल किया जाये तो कामयाबी की राह आसान हो सकती है ।
10 formulas to success in professional life
10 tips to success in professional life 

आइये जानते है Professional Life में सफलता के 10 सूत्र कौन कौनसे है -

1.  कामयाबी के लिए सुने (Listen for success)  -  आपके पास एक मुंह और दो कान है । इसी अनुपात में इनका इस्तेमाल करे ।  ♦ बोलने के मुकाबले अधिक सुनने से आपको ज्यादा सिखने का मौका मिलेगा ।


2.  जुनून जरुरी है (Passion is important) - ♦ जुनून आपको अपने लक्ष्य तक पहुँचने के लिए जरुरी ईंधन मुहैया कराता है । इसके रहते कोई भी मुश्किल आपको पीछे लौटने के लिए विवस नही करती ।


3.  लोगो की पसंद बने (remained people's choice) - ♦ लोगो के पसंदीदा होने का मतलब है समर्थन और शक्ति हासिल करना । पर इसमें 100 फीसदी सही के चक्क्रर में पड़े तो गिरना पड़ सकता है इसलिए जरा संभलकर ।


4.  नेतृत्वकारी भूमिका (Leadership role) - ♦ आपको ऐसा होना चाहिए की लोग प्रेरणा और आत्मविश्वास से आपकी और देखे । विकल्प पेश करना और कठिन चीजो को भी आसानी से समझाने की क्षमता रखे ।


5.  पहचान स्पष्ट रखे (Keep clear identity) - ♦ एक अधिकारी के रूप में आप जैसे लोगो की लोगो की भर्ती करेंगे वैसे ही आपकी पहचान बनेगी । जितना बेहतर आप कर रहे है, उससे कहीं बेहतर लोगो को जोड़ने की कोशिश करे ।

6.  निष्पक्ष प्रबंधन (Fair Management) - ♦ अपने अधीनस्थो और समकक्षों से व्यवसाय की रणनीति व लक्ष्य के बारे में स्पष्ट बात करे । किसी व्यावसायिक मौके के बारे में विचार करते वक़्त बदलाव की सम्भावना पर जरूर गौर करे ।


7.  आत्म अनुशासन (Self-discipline) - ♦ हरेक लक्ष्य के लिए समयसीमा तय करे, नियमत रूप से मेहनत करे और समय पर आराम भी करे ।दुसरो के साथ वही व्यवहार करे जैसा आप अपने साथ किये जाने की उम्मीद करते है ।


8.  विनम्रता का लाभ (The advantage of humility) - ♦ कामयाबी अकेले अपनी चीज नही होती, इसमें हमेशा दुसरो की भूमिका होती है ऐसे में विनम्र व्यवहार जरुरी है क्युकी गुस्सैल को कोई भी पसंद नही करता ।


9. आजमाना सीखे (Learn to try) - ♦ बिना किस्मत आजमाए कामयाबी की बात करना ख्याली पुलाव पकाना है । किस्मत बनानी है तो अखाड़े में उतरना व खुद टिकाये रखना जरुरी है ।


10. सीमाये जाने (know limits)- ♦ एक आदमी सारे काम नही कर सकता, इसलिए अपनी क्षमता और सीमा को लेकर स्पष्ट रहे ।

दोस्तों हर व्यक्ति जीवन में success होने के लिए अनेक उपाय करता  है लेकिन सफलता तभी मिलेगी जब हम अपना 100 फीसदी देंगे ।

दोस्तों आपको हमारे पोस्ट कैसे लगते है अपनी प्रतिक्रिया निचे कमेंट बॉक्स में जरूर दे । थैंक्स !!








No comments:

Post a Comment