Saturday, December 12, 2015

पुरुषों को बेधड़क होकर शादी से पहले पूछने चाहिए महिलाओं से ये 5 सवाल


boy what think before marriage
source
पुरुष हो या महिला दोनों के ही लिए शादी एक्साइटमेंट के साथ कमिटमेंट और एडजस्टमेंट का दूसरा नाम है। कई सारे लोगों के साथ नया रिश्ता जुड़ता है, उनके अच्छे-बुरे स्वभाव को अपनाना पड़ता है और नई जिम्मेदारियां भी संभालनी पड़ती हैं। ऐसी सिचुएशन में पति-पत्नी के बीच आपसी समझ का होना बहुत ही जरूरी है और ये समझ तभी डेवलप होती है जब दोनों ही एक-दूसरे की आदतों से परिचित हों। इसके लिए किसी मुहूर्त का इंतजार न करें बल्कि आज से ही शुरूआत करें। मतलब रिश्ता पक्का होते वक्त पुरुषों को महिलाओं से ऐसा क्या सवाल पूछने चाहिए जो उन्हें बुरी भी न लगें और उनके बारे में ज्यादा से ज्यादा जानकारी भी दे सकें।

एजुकेशन के बारे में
पहली मुलाकात के दौरान पुरुषों को महिलाओं से और महिलाओं को भी पुरुषों से उनकी पढ़ाई-लिखाई के बारे में बात करने से हिचकिचाना नहीं चाहिए, बल्कि इस संबंध में खुलकर बात करनी चाहिए। कई बार परिवार वाले दिखावे के चक्कर में एजुकेशन को लेकर झूठ बोल देते हैं, जिसे आपसी बातचीत से क्लियर किया जा सकता है। सही जानकारी फ्यूचर में होने वाले कई प्रकार की समस्याओं से दूर रखेगी। साथ ही, किसी भी चीज की प्लानिंग भी सही तरीके से हो पाएगी। क्वालिफिकेशन के आधार पर दोनों मिलकर आगे जॉब या बिजनेस के आइडिया पर काम कर सकते हैं।

पसंद के बारे में 
एक-दूसरे की आदतों, उनकी पसंद-नापसंद के बारे में जानना बहुत ही जरूरी होता है। साथ ही ये बातचीत शुरू करने का सबसे अच्छा तरीका भी है। कई बार आदतें समान होने पर फ्यूचर में होने वाले कई सारी मुसीबतें आसानी से हल हो जाती हैं। साथ ही, लाइफ को एक्सप्लोर करने में भी मजा आता है। पढ़ाई से लेकर कुकिंग, ट्रैवलिंग और उनकी लाइफस्टाइल के बारे में जानने की कोशिश करें। वर्किंग वुमन के लिए ये सवाल इसलिए ज्यादा मायने रखता है, क्योंकि उन्हें शादी के साथ ही अपने काम को भी मैनेज करना होगा। इसलिए ऐसा कुछ होना चाहिए जिससे लाइफ की बोरियत दूर की जा सके।
फ्रेंड्स के बारे में
इस बारे में सवाल पूछना दोनों के लिए ही जरूरी होता है, क्योंकि आगे चलकर ये मुद्दे भी लड़ाई की वजह बन सकते हैं। शहर की लाइफस्टाइल कुछ ऐसी होती है, जिसमें कलीग से लेकर फ्रेंड्स तक की इन्वॉल्वमेंट होती है और कई बार ये दखलंदाजी ही पुरुष हो या महिला, दोनों को पसंद नहीं आती। तो मुलाकात के दौरान इस बात को जानने की कोशिश करें कि परिवार वालों के अलावा और कौन से फ्रेंड्स इम्पॉर्टेंट हैं और फ्यूचर में इनसे कैसे रिश्ते रखने हैं।
boy what think before marriage
source
प्लानिंग के बारे में
फ्यूचर प्लानिंग को लेकर भी सवाल पूछना सही रहता है और अच्छा माना जाता है। ज्यादातर मामलों में शादी के बाद महिलाओं को मजबूरी के कारण अपनी जॉब छोड़नी पड़ती है, जो उनके लिए काफी मुश्किल होता है। अच्छी एजुकेशन के बाद जॉब छोड़ना उन्हें ज्यादा परेशान कर देता है। इसलिए महिला से इसके बारे में जानना बहुत ही जरूरी होता है। कई बार शादी के प्रेशर के में वो इसके लिए हामी तो भर देती हैं, लेकिन बाद में इसे लेकर पारिवारिक झगड़े और मन-मुटाव शुरू होने लगते हैं। महिलाओं को भी पुरुषों से उनकी फ्यूचर प्लानिंग के बारे में सवाल पूछने चाहिए। इससे उनके इंटेलेक्चुअल होने के साथ ही उनकी समझ-बूझ और मैच्योरिटी को जानने का पूरा मौका मिलता है।

फाइनेंशियल कंडीशन के बारे में
ज्यादातर मामलों में मुलाकात से पहले ही परिवार की स्थिति समझ आ जाती है, तो इस मामले में सवाल पूछने से बचें। हो सके तो इस मामले में घर के बड़े-बूढ़ों को ही बात करने दें। कई मामलों में सैलरी को लेकर डिस्कशन सही नहीं माना जाता, लेकिन आपस में इस बात को क्लियर करने में कोई बुराई भी नहीं, क्योंकि इससे फ्यूचर में पैसों-रुपए को लेकर किसी मन-मुटाव की संभावना कम ही रहेगी। साथ ही गाड़ी, घर, बच्चों की जिम्मेदारियों में भी बराबर की शेयरिंग की बात हो सकती है।

No comments:

Post a Comment