Sunday, December 13, 2015

ऑनलाइन पैसा कमाने के 7 तरीके

आजकल ज्यादातर युवा पुरे दिन इंटरनेट पर टाइम बिताते है और ऑनलाइन ही अपना काम करना चाहते है ताकि वो अपने मनपसंद कार्य कर सके और इंटरनेट से भी दूर न होना पड़े। 
 आवाजाही में टाइम बर्बाद किए बिना घर बैठकर पैसे कमाना हर किसी को पसंद आता है। अगर आपके पास थोड़ा फ्री टाइम है और इंटरनेट का थोड़ा बहुत ज्ञान है, तो ऑनलाइन कमाई आपकी आमदनी बढ़ाने का एक शानदार ज़रिया है। हम आपको बताते हैं ऑनलाइन कमाई करने के कुछ खास तरीके के जो आपकी जेब में कुछ एक्स्ट्रा पैसे एड कर सकेंगे।

ऐप्स की मार्केटिंग




source

स्मार्टफोन और टैबलेट के लिए लाखों ऐप्लिकेशन बन और बिक रही हैं। अगर आपके पास ऐप बनाने के लिए अच्छा आइडिया है तो भी आप किसी डेवलपर की मदद से अपनी ऐप बनवा सकते हैं। ऐप बनाने के बाद 30-100 डॉलर की सालाना फीस चुका कर आप गूगल, ऐपल, माइक्रोसॉफ्ट के विंडोज स्टोर पर रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं।

यू ट्यूब से कमाई




source

यू ट्यूब पार्टनर प्रोग्राम में शामिल होने के लिए यूजर्स को सबसे पहले www.youtube.com/creators/partner.html पर जाकर यू ट्यूब पार्टनर प्रोग्राम का हिस्सा बनना होगा। यूजर्स को इसी रजिस्ट्रेशन से अपने वीडियो अपलोड करने होंगे। यू ट्यूब की टेक्निकल कमेटी ऑरीजनेलिटी और क्वालिटी चेक करेगी। इसके बाद वीडियो पर मिलने वाले विज्ञापन का हिस्सा यूजर्स को दिया जाएगा।

सेल्फ पब्लिश करें बुक




source

अगर आपको राइटिंग में इंट्रेस्ट है, तो ऐसी कई साइट हैं जो पैसे देकर ऑनलाइन बुक लिखवाने से लेकर उसकी रॉयल्टी से कमाई करने का मौका देती हैं। इन्हीं में से एक है अमेजन।  इसमें कोई भी ऑनलाइन बुक लिखकर उसे किंडल बुकस्टोर पर डाल सकता है। इसकी बिक्री पर लेखक को 70 फीसदी तक रॉयल्टी मिलती है।

पुराने सामान बेचकर




source

आप अपने घर में रखे पुराने सामानों को ऑनलाइन बेचकर कमाई कर सकते हैं। कई वेबसाइट आपको इन यूज़लेस सामानों के लिए मुफ्त ऐड देने की सुविधा भी देती हैं। आप पुराने सामानों की फोटो www.olx.in, www.quickr.com और craigslist.co.in जैसी कई साइटों पर अपलोड कर उसे बेचने से कमाई कर सकते हैं।

बनिए ई-ट्यूटर


आपको टीचिंग का शौक हो तो, ई-ट्यूटर भी ऑनलाइन कमाई के चर्चित तरीकों में से एक है। कई वेबसाइट अलग-अलग विषयों को लेकर लोगों से पेड ई-ट्यूटर की सुविधा लेती हैं। इनमें www.tutorvista.com और www.2tion.net जैसी साइटें प्रमुख हैं। यूजर ऐसी ही साइटों पर खुद को रजिस्टर कर चंद घंटे पढ़ाकर मोटी कमाई कर सकता है।

गूगल एडसेंस से पोस्ट करें विज्ञापन




source

Google adsense आपको कई तरह के विज्ञापन देता है जैसे वीडियो, चित्र, टेक्स्ट, बैनर आदि। आप इनमें से बेहतर विज्ञापन चुने और अपने ब्लॉग पर लगायें। यह आपको हर उस क्लिक के लिए पैसे देगा जो आपके ब्लॉग पर दिखाए गए विज्ञापन पर होगा।

फोटो अपलोडिंग से  करें कमाई




source

दुनिया भर में www.shutterstock.com, www.shutterpoint.com और www. istockphoto.com जैसी कई वेबसाइट फोटो खरीदकर उसका भुगतान करती हैं। इसमें साइट के मेंबर को अपनी फोटो को साइट पर डालना होता है। ऐसा करके आप साइट की पॉलिसी के अनुसार 15 से 85 फीसदी तक रॉयल्टी पा सकते हैं।
कम समय में ज्यादा कमाई वाला प्लेटफॉर्म होने के चलते और इसके बढ़ते तरीकों के बीच ऑनलाइन कमाई से जुड़े धोखेबाज़ों की कमी नहीं है। ऐसे में ऑनलाइन कमाई को लेकर सतर्क रहने की भी जरूरत रहती है।

No comments:

Post a Comment